गुरुवार, 28 जून 2018

मासिक चक्र की गड़बड़ी में होमियोपैथी

*लड़कियों में मासिक चक्र की गड़बड़ी के ये हैं बड़े कारण, समय रहते कर लें गौर!*
M.C.


महिलाओं का हर महीेने मासिक चक्र से गुजरना नियमित होता है लेकिन आज की भागदौड़ भरी और बिजी लाइफ के चलते लड़कियां अपनी डाइट पर प्रोपर ध्यान नहीं दे पाती, जिस वजह से मासिक चक्र का अनियमित होना आम है। पीरियड्स का समय पर न होना कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन लंबे समय पर इस समस्या पर ध्यान न दिया जाएं तो इसका सेहत पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। सही समय पर पीरियड्स न होने के कारण और इससे बचने के उपाय....
1. तनाव :- तनाव पीरियड्स पर काफी प्रभाव पड़ता है। तनाव के कारण GnRH नामक हॉर्मोन की मात्रा कम होेने लगती है, जो अनियमित पीरियड्स का बड़ा कारण है। इसलिए अपने तनाव को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह लें।
2. बुखार-जुखाम :- अचानक से बुखार, कोल्‍ड, कफ या फिर लम्‍बे समय तक बीमार रहना भी पीरियड्स को अनियमित करता है। जैसे-जैसे इन रोगों से उभरने लगते है पीरियड्स रेग्यूलर होने लगते है।
3. शैडयूल में परिवर्तन :- जब आपके शैडयूल में बदलाव आता है तो बॉडी का इसका काफी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में पीरियड्स अनियमित होना आम है। इस समय पर घबराएं नहीं क्योंकि जैसे-जैसे आप इसके परिवर्तन के आदि होते जाएंगे, यह समस्या भी कम होती जाती है।
4. गर्भनिरोधक गोलियां :- जब कोई महिला गर्भनिरोधक गोलियां या अन्य दवाईयों का सेवन करती है तो ऐसे में भी पीरियड्स अनियमित हो सकते है। इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें।
5. मोटापा :- पीरियड्स का अनियमित होने का एक कारण अधिक वजन भी है। ऐसे समय में प्रोपर एक्सरसाइज करें और हैल्दी डाइट लें। फिर भी अगर किसी तरह भी पीरियड्स का अनियमित  होने की शिकायत बनी रहे या दर्द के साथ हो तो Dr.ved's MENS CURE का प्रयोग करें । यह होमियोपैथी दवा बिल्कुल सुरक्षित है।इसके आलावा शरीर में जिन साल्ट्स की डेफिसेंसी से ये रोग बढ़ता है उनकी पूर्ति हेतु इस कॉम्बो पैक में  250 टेबलेट की पैकिंग भी दी गई है ! होमियोपैथी विषेशज्ञ मानते है की मानव शरीर में 12 तरह के साल्ट्स होते है  उनमे से जिन जिन साल्ट्स की कमी शरीर में होती है उसी से संबंधित रोग शरीर में हो जाते है ! इस पैक में 30 ml के ड्रॉप्स के साथ साथ 250 टेबलेट की पैकिंग दी गई है ! सेवन विधि- ड्रॉप्स की 10 -15 बूंद कांच के गिलास में 100- 150 ग्राम पानी में डालकर दिन में 3 - 4 बार लेना चाहिए ! व साथ दी गई टेबलेट की 4-4 टेबलेट को दिन में 3 बार चूसना चाहिए ! परहेज- जब तक यह दवा ले तब तक कच्चे प्याज लहसुन व कॉफी न पिए ! प्याज लहसुन सब्जी इत्यादि में ले सकते है इसके अतिरिक्त तेज गंध वाली चीजों,ठंडी चीजे का उपयोग न करे तो बेहतर है ! दवा कितने दिन तक लेनी चाहिए - जब तक रोग के लक्षण समाप्त न हो जाये इसे लेते रहना चाहिए !    अगर आप कोई अंग्रेजी दवा लेते है तो उसे एकदम बंद न करे उसे धीरे-धीरे कम करते हुए बंद करना चाहिए ! Note- इस दवा को शुरू करने हेतु कम से कम 3 पैक किसी भी होमियोपैथी स्टोर से एक साथ खरिदना बेहतर रहता है  । क्योंकि इससे संबंधित रोग को पूर्णतया ठीक करने हेतु दवा रोग की अवस्था के अनुसार के अनुरूप 2 से 4 माह तक लगातार लेनी पड़ती है एक कॉम्बो पैक लगभग 20 दिन तक चलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do not Enter Any Spam Link in the Comment Box.
कृपया कमेंट बॉक्स में कोई स्पैम लिंक न डालें।

अपने पैरों के तलवों में तेल लगाने से क्या फायदा होता है?

 1।  एक महिला ने लिखा कि मेरे दादा का 87 साल की उम्र में निधन हो गया, पीठ में दर्द नहीं, जोड़ों का दर्द नहीं, सिरदर्द नहीं, दांतों का नुकसान...