बुधवार, 23 सितंबर 2020

"#प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय" "#Measures to increase #platelets" #आयुर्वेदिक उपचार #Ayurvedic treatment

                  प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक उपचार


1) मेथी के पत्ते-
मेथी के पत्तों का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होते हैं। मेथी से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे डेंगू के वायरस भी खत्म होते हैं। इसकी पत्तियों को पानी में भिगोकर उसके पानी को पीने से प्लेटलेट्स भी बहुत जल्दी बढ़ती हैं। इसके अलावा मेथी के पत्तों को पानी में उबालकर हर्बल चाय के रूप में इसका प्रयोग किया जा सकता है।

2)गिलोय की बेल का सत्व..
मरीज को दिन में 2-3 बार दें, या गिलोय के 7-8 पत्‍तों को लेकर कुचल लें उसमें 4-5 तुलसी की पत्तियां लेकर एक गिलास पानी में मिला कर उबालकर काढा बना लीजिए और इसमें पपीता के 3-4 पत्तों का रस मिला कर लेने दिन में तीन चार लेने से रोगी को प्लेटलेट की मात्रा में तेजी से इजाफा होता है। प्लेटलेट बढ़ाने का इस से बढ़िया कोई इलाज नहीं है। यदि गिलोय की बेल आपको ना मिले तो किसी आयुर्वेदिक स्‍टोर से आप गिलोय घनवटी लेकर एक एक गोली रोगी को दिन में 3 बार दे सकते हैं।

3)बकरी का दूध..
बकरी का दूध बहुत से लोगों को भले ही पसंद न हो लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। डेंगू बुखार के लिए बकरी का दूध एक और बहुत ही प्रभावशाली दवा है। बकरी के दूध में गिरते हुए प्‍लेटलेट्स को तुरंत बढ़ाने की क्षमता होती है। डेंगू के उपचार के लिए रोगी को बकरी का कच्चा दूध थोड़ा-थोड़ा करके पिलाएं, इससे प्लेटलेट्स बढ़ने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलेगा।

 

"प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय"

1. डेंगू , चिकेन्गुनिया बुखार में शरीर के प्लेटलेट्स (platelates) तेजी से गिरते हैं, जिन्हें पपीते की पत्तियां तेजी से बढ़ाती हैं। मात्र तीन घंटे में पपीते की पत्तियां शरीर में रक्त के प्लेटलेट्स को बढ़ा देती हैं। उपचार के लिए पपीते की पत्तियों से डंठल को अलग करें और केवल पत्ती को पीसकर उसका जूस निकाल लें। दो चम्मच जूस दिन में तीन बार लें।

2. आधा गिलास ताजा कददू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसे एक दिन में 2 या 3 बार पियें।

3.ताजे पालक के 4 या 5 पत्तों को कुछ मिनट के लिए 2 कप पानी में उबालें। इसे ठंडा होने दें और आधा गिलास टमाटर के रस में मिक्स करें और इसे दिन में 3 बार पीयें।

4. आंवला में विटामिन सी प्लेटलेट्स के उत्पादन को बढ़ाने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।रोज सुबह खाली पेट 3-4 आंवला खाएं।

5.चुकंदर प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और हेमोस्टेटिक गुणों में संपन्न है l
 प्लेटलेट्स की संख्या वृद्धि के लिए दैनिक रूप से एक स्पून ताजा चुकंदर का रस दिन में 3 बार पीयें। 

बालों को काले बनाये रखने के घरेलु नुस्खे –

—सूखे आंवले का चूर्ण और नींबू  का रस मिलाकर बालों में एक घंटे तक लगा कर रखें। फिर धो लें। शैम्पू ना लगाएं। इससे बाल लम्बे समय तक काले बने रहते है।
—करी पत्ता को नारियल के तेल में काला होने तक गर्म करें। ठंडा होने पर छान कर बोतल में भर लें। इस तेल की नियमित मालिश करने से बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होंगे।
—शेम्पू की जगह हर्बल सामानों का उपयोग करे जैसे आँवला, अरीठा, शिकाकाई से बालो को धोये। एक  कटोरी दही में दो चम्मच बेसन मिलाकर बालों में हल्के हाथ से जड़ों में लगाकर पॉँच मिनट बाद धोएँ। मुल्तानी मिटटी में एक चम्मच नींबू  का रस मिलाकर उपयोग में  लाए।—  अपने आहार में नियमित रूप से आंवले का प्रयोग करे।

How to increase blood platelets rapidly in Hindi - तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए 6 घरेलु उपाय

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do not Enter Any Spam Link in the Comment Box.
कृपया कमेंट बॉक्स में कोई स्पैम लिंक न डालें।

अपने पैरों के तलवों में तेल लगाने से क्या फायदा होता है?

 1।  एक महिला ने लिखा कि मेरे दादा का 87 साल की उम्र में निधन हो गया, पीठ में दर्द नहीं, जोड़ों का दर्द नहीं, सिरदर्द नहीं, दांतों का नुकसान...