शुक्रवार, 25 सितंबर 2020

#सोरायसिस-स्व-#प्रतिरक्षित रोग, #Psoriasis-#autoimmune diseases

 *सोरायसिस* 
‼‼‼‼‼‼‼‼‼‼

              *रोगी ध्यान दे* 

⚫✡✡⚫

✍सोरायसिस स्व-प्रतिरक्षित रोग है जो रोगी की त्वचा पर उभर कर आता है. इस रोग में ग्रस्त क्षेत्र पर लाल और सफेद रंगत लिए हुए चिपते हुई संलागी परत पाई जाती है जिसमे अत्यंत दुखदायी पीड़ा एवं भयंकर असहनीय खुजलाहट होती है. रोगी को इतना कष्ट होता है कि उसका रात-दिन का चैन इस रोग के कारण नष्ट होजाता है.असल में यह परत त्वचा का निर्माण करने वाली कोशिकाओं के अति तीव्र व अनियंत्रित जनन से उत्पन्न होती है. त्वचा की कोशिकाएँ जितनी तेज़ बढ़ती हैं उतनी ही गति से ये मार जाती है और नतीजा है. इस रोग का प्रभाव अधिकतर कुहनियों, घुटनों अथवा पीठ के निचले क्षेत्र और सिर के बालों की त्वचा में अधिक पाया जाता है.
❇✳❇ⓂⓂ❇✳❇
*सोरायसिस के कारण :* ----------

✍आयुर्वेद के अनुसार  रोग के कारण: यह रोग वात और पित्त के विकृत होने के कारण उत्पन्न होता है. यदि कम प्रबलता वाले अनेक विष शरीर में एकत्रित हो जाएँ तो यह रोग के घातक रूप से सामने आती हैं. अनियमित ख़ान-पॅयन संबंधी आदतें, विरुद्धहार इत्यादि से यह रोग उत्पन्न होता है. वस्तुतः यह रोग अनेक कारणों से उत्पन्न हो सकता है. परंतु मुख्यतः अनुवांशिक कारक के प्रभाव से इस रोग का संबंध गहरा है.अतएव इस रोग का जड़ से निवारण करना अत्यंत आवश्यक है।

*सोरायसिस का ** *उपचार* :--* ------

✍रस माणिक्य, शुद्ध गंधक, निम्बादि चूर्ण,सोमराजी तेल,तुवरक तेल,इत्यादि आयुर्वेदिक दवाइयों का लम्बे समय तक प्रयोग करने से काफी फायदा मिलता है।
आयुर्वेद की चिकित्सा पद्धति के अनुसार शरीर से जीव विष को निकालना प्राथमिकता है. यह पंचकर्म की पद्धति द्वारा किया जाता है.
⚫⚫⚫

*रोग में परहेज* :----------

✍शाकाहारी भोजन का सेवन ही रोगी के लिए हितकर है. दही, काली माह की दाल, मिर्च-मसालेदार भोजन और नमक का सेवन कमतर रखना चाहिए. ठंडे, फ्रिज में रखे भोजन का सेवन रोगी को बिल्कुल भी नही करना चाहिए. 
दोपहर में सोना नही चाहिए. अम्ल युक्त, नमकीन और बासी भोजन का सेवन नही करना चाहिए. मूली, तिल, गुड़, दही, मछली का सेवन ना करें. विरुद्धाहार का सेवन ना करें
♈♈♈♈♈♈♈♈♈♈

#सोरायसिस-स्व-#प्रतिरक्षित रोग, #Psoriasis-#autoimmune diseases

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do not Enter Any Spam Link in the Comment Box.
कृपया कमेंट बॉक्स में कोई स्पैम लिंक न डालें।

अपने पैरों के तलवों में तेल लगाने से क्या फायदा होता है?

 1।  एक महिला ने लिखा कि मेरे दादा का 87 साल की उम्र में निधन हो गया, पीठ में दर्द नहीं, जोड़ों का दर्द नहीं, सिरदर्द नहीं, दांतों का नुकसान...