रविवार, 4 अक्तूबर 2020

#bhulnekibimarikailaj #memoryloss #yaddashtkamjorhonekailaj #याददाश्त #Memory


*गजब की याददाश्त :-* 

*• ब्राह्मी -*
ब्राह्मी का रस या चूर्ण पानी या मिश्री के साथ लेने से याददाश्त तेज होती है। ब्राह्मी के तेल की मालिश से दिमागी कमजोरी, खुश्की दूर होती है।

*• फल -*
लाल और नीले रंगों के फलों का सेवन भी याद्दाशत बढ़ाने में याददाश्त बढ़ाने में मददगार होते हैं जैसे सेब और ब्लूबेरी खाने से भूलने की बीमारी दूर होती है।

*• सब्जियां -*
बैंगन का प्रयोग करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग के टिशू को स्वस्थ्य रखने में मददगार होते हैं। चुकंदर और प्याज भी दिमाग बढ़ाने में अनोखा काम करते हैं।

*• गेहूं -*
गेहूं के जवारे का जूस पीने से याददाश्त बढ़ती है। गेहूं से बने हरीरा में शक्कर और बादाम मिलाकर पीने से भी स्मरण शक्ति बढ़ती है।

*• अखरोट -*
अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद प्राकृतिक रसायनों को नष्ट होने से रोककर रोगों की रोकथाम करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। रोजाना अखरोट के सेवन से याददाश्त बढ़ती है।

 🌻🙏🌻🙏🌻🙏🌻🙏

*जानिए दोपहर में सोने से क्या होता है आपके शरीर में*


आपकी जीवनशैली और जेनेटिक्स आपके वज़न बढ़ने या घटने की क्षमता तय करते हैं, साथ ही लोअर एनर्जी इन्टेक से एनर्जी एक्सपेंडिचर रेशो भी।

*सोने से आप मोटे नहीं होते हैं*
  कई अध्ययनों के निष्कर्ष में पाया गया है की सोने से वज़न नही बढ़ता है हमारा शरीर सोने के दौरान भी शरीर के विकास, रखरखाव, मरम्मत और जीवित रहने की प्रक्रिया में ऊर्जा ख़र्च करता है। बल्कि देर से सोना या नींद की कमी वजन बढ़ने का प्रमुख कारण है। नींद की कमी से हार्मोन का उत्पादन धीमा हो जाता है, लेप्टिन और घ्रिलीन से आपको ज्यादा भूख लगती है, यहां तक पेट भर खाना खाने के बाद भी।

*दोपहर में 30-45 मिनट की झपकी फायदेमंद है*
  बहुत से विशेषज्ञ सुझाते हैं की दिन में 30-45 मिनट की नींद लेना फायदेमंद है, इससे तनाव के हार्मोन कम होते है और साथ ही इससे उत्पादकता बढ़ती है। अधिकतर लोगों को जो देर तक काम करते हैं उन्हें दिन में एक झपकी लेने की जरूरत होती है ताकि वह दुर्घटना या काम पर किसी समस्या से बच सकें।

*दोपहर का भोजन करने के 1-2 घंटे के भीतर ना सोए*
 इससे पाचन-क्रिया धीमी पड़ जाती है और सीधा लेटने के कारण एसिड रिफ्लूक्स की संभावना बढ़ती है। इसलिए खाने और सोने के बीच के अन्तराल को कम रखें।
#bhulnekibimarikailaj #memoryloss #yaddashtkamjorhonekailaj

याददाश्त बढ़ाने का आसान घरेलू उपाय | भूलने की बीमारी का इलाज | How To Improve Memory

 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do not Enter Any Spam Link in the Comment Box.
कृपया कमेंट बॉक्स में कोई स्पैम लिंक न डालें।

अपने पैरों के तलवों में तेल लगाने से क्या फायदा होता है?

 1।  एक महिला ने लिखा कि मेरे दादा का 87 साल की उम्र में निधन हो गया, पीठ में दर्द नहीं, जोड़ों का दर्द नहीं, सिरदर्द नहीं, दांतों का नुकसान...